बुधवार, 29 जून 2011

गुजारिश

प्रभू  एक बार ऐसा करिश्मा दिखाइये |
सचमुच मुझे भी देश का नेता बनाइये ||

                                    बचपन से ही नेताओं की मूर्ति बना बनाकर |
                                    ना जाने कितने  फ्रेमों से कमरे को सजाया||
                                    पढ़ करके किताबों में उनके ही करिश्मे को |      
                                    मैंने भी अपने जीवन का यह लक्ष्य बनाया ||

                                     ना जाने कितने छात्रसंघ के चुनाव लड़कर  |
                                     विजयी भी हुए हैं गर्व से सम्मान  पाया है ||
                                     हमेशा प्रथम श्रेणी मुझे मिलती चली गयी |
                                     पढाई में अधिक ध्यान कभी न लगाया है ||

पढ़कर हुए हैं तैयार अब मार्ग दिखाइये |
सचमुच मुझे भी देश का नेता बनाइये ||

                                        जब से टूटा है छात्र--जीवन से  सम्बन्ध |
                                        दर- दर भटक रहें हैं कहीं  चैन न मिला ||
                                        प्रतियोगी परीक्षाओं में कई बार बैठकर|
                                        किस्मत लड़ाया पर  कोई द्वार न मिला ||

                                        हमेशा  यही  उत्तर मिलता  रहा  मुझको |
                                        सर्विस के  लिए  नेता का  सोर्स  लगाओ||
                                        लाचार उनके पास जब जब भी गये हम |
                                        वह बोले हैं दक्षिणा इधर सप्रेम  बढाओ ||

कैसे हो पूर्ण कामना प्रभु आप बताइए  |
सचमुच मुझे भी देश का नेता बनाइये ||

                                        जब ठोकरें खायी बहुत तो मार्ग यह मिला |
                                       एक मित्र के संग  में ठेके का काम संभाला ||
                                       नहर सडक व  पुल की ठेकेदारी से भी हम |
                                        लखपती बन गये तब एक मार्ग निकाला ||

                                       पैसा तो है इस क्षेत्र में मेहनत के दांव पर |
                                       इज्जत नहीं कुछ भी लोग ठेकेदार ही कहें  ||
                                       पीछे  दौड़े जब अधिकारी के रात दिन हम |
                                       कमीशन दें उनको और फिर  तेवर भी सहें ||

जीवन में  कोई  ऐसा नया मोड़ लाइये |
सचमुच मुझे भी देश का नेता बनाइये  ||

                                       सोचता हूँ क्यों न अब मैं नेता ही बन जाऊं   |
                                      अपना भी भाग्य जगाकर औरों का जगाऊँ  ||
                                      किस्मत से अगर दांव पेंच सही हुआ तब तो  |
                                      मंत्री बनूंगा और कोई बड़ा करिश्मा दिखाऊँ ||

                                       देश भक्त का भी वह सम्मान मिलेगा तब |
                                       रातों ही रात कोई ऐसी योजना बनाऊंगा ||
                                       शासन की बागडोर जब हाथों में थामकर |
                                       क्षेत्र की जनता का भी रहनुमा  कहाऊंगा ||

लोगों से कहूँगा मुझे  भी तो आजमाइए |
सचमुच मुझे  भी  देश का नेता बनाइये ||

                                    हर पांच वर्ष  पर  चुनावी- घोषणा लिए |
                                    सीना फुलाकर क्षेत्र में जब पाँव  रखूंगा ||
                                    स्वागत करेगी जनता लिए फूल मालाएं |
                                     सगर्व मुस्कराकर उन्हें धन्यवाद कहूंगा ||

                                     पढ़कर सुनाऊंगा उन्हें मैं चुनावी घोषणा|
                                     बेरोजगारी भुखमरी को पहले दूर करूंगा ||
                                    गाँवों की उन्नति से ही  देश का विकास है|
                                     आगामी योजना में यह प्राविधान रखूंगा ||

 सबसे पहले मुझको तो विजयी बनाइये |
 सचमुच मुझे  भी देश का नेता  बनाइये ||

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें