शनिवार, 25 जून 2011

प्रेरणा

 मै तेरे मानस क्षितिज पर, प्रेम की उदभावना हूँ |
 तुम मेरे गीतों के संगत,वाद्य की स्वर साधना हो ||

                                 उपवनों में खिल रहे फूलों की, मादक  सुरभि  हो  तुम |
                                 अनगिनत भंवरों से झंकृत, अधर की भी तृप्ति हो तुम || 
                                 ग्रीष्म में व्याकुल पथिक की,सघन छाया श्रोत हो तुम |
                                 शिशिर में रवि की किरण से,प्राप्त प्रचुर प्रमोद हो तुम ||

  कौन जाने तुम कहीं अब, मेरी भी न आराधना हो | 
  तुम मेरे गीतों के संगत, वाद्य की स्वर साधना हो ||

                                तिमिर में भी जुगुनुओं की,तुम अलौकिक चमक हो |
                                इन बादलों के बीच सचमुच,तुम तड़ित की दमक हो||
                                उस चन्द्रमंडल  में चतुर्दिक,घिर रही मानों  रजत हो |
                                भुला दे जो स्मिता को भी,तुम सुरा की वह छलक हो ||

तुम मेरे जीवन में लगती, श्रेय की शुभकामना हो |
तुम मेरे गीतों के संगत, वाद्य की स्वर- साधना हो ||

                                 प्रस्फुटित कलियों में छायी,खिलखिलाती चेतना तुम |
                                 उन पर्वतों से गिर रहे झरनों में, झंकृत सम्वेदना तुम ||  
                                 हार खाकर दिग्भ्रमित मानव, की अंतिम अर्चना तुम |
                                 हर एक जगह हर वस्तु में,विस्तार की भी प्रेरणा तुम ||

 आक्रांत जीवन में कदाचित,लग रही सान्त्वना हो | 
 तुम मेरे गीतों के संगत, वाद्य की  स्वर-साधना हो ||

                                देखता प्रात: तुम्हे जब,प्रकृति के  प्रत्येक कण पर |
                                झलकती हो मोतियों सी,अनिल की अभ्यर्थना पर||
                                रवि- रश्मियों के साथ  मैं, तेरे पास आता  दौडकर |
                                तुम समा जाती  हो तत्क्षण,मेरी ही प्रतिवेदना पर ||

तुम अखिल ब्रह्मांड में अब,असीमित ज्योत्सना हो |
तुम मेरे गीतों के संगत, वाद्य की  स्वर-साधना हो ||

                                 देखकर मुस्कान मधुरिम, पुष्प की उस पंखुड़ी पर |
                                 सोचता हूँ तैरती कोई, प्रीति की शबनम विहंसकर ||
                                 प्रेरणा बनकर भी खड़ी हो, मार्ग में ऐसे  सिमटकर |
                                 आभास देकर छिप रही हो,तू ना जाने कँहा जाकर ||

अब मानता हूँ मात्र तुमको, प्रेम की अभ्यर्थना हो ||  
तुम मेरे गीतों के संगत,वाद्य की स्वर-साधना हो ||

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें