मंगलवार, 28 जून 2011

मैं आऊंगा

जब,आऊंगा मैं द्वार तुम्हारे
ले करके कुछ अमृत-वाक |
जल,थल,नभ में भी गूँजेगा,
फिर अपना यह नव प्रवास ||
                                     श्रद्धा ,प्रेम स्नेह कुछ कह लो,
                                      मिलन सुनिश्चित करने को |
                                       विश्वास परिधि का एक बिंदु,
                                        अब पर्याप्त वृत्त को भरने को ||
डरता  हूँ  मैं तड़ित- चमक से,
स्पंदन में कोई प्रीति जगाकर||
अगवानी कर सको तो करना,
मुस्कानों के ही दीप जलाकर|
                                    तेरे ही घर की खुली खिड़कियां  ,
                                    जब हौले- हौले आकर  देखूंगा ||
                                    पवन- सदृश दो क्षण रुक करके,
                                    फिर अन्दर तुमको  ही  देखूँगा ||
यदि सहम गयी तो समझूंगा,
सचमुच मेरी ही रही प्रतीक्षा ||
मौन तपस्विनी सी उदार तब,
तुम ले  लेना  अग्नि- परीक्षा |
                                      पढ़ लेना मन की भाषा तब ,
                                     जब निःशब्द मुझे पाना तुम ||
                                      कोशिश  मैं  भी  यही करूंगा,
                                      यदि देखूंगा  तुमको गुमसुम |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें